Saturday, April 30, 2016

फिरहाद का मिनी पाकिस्तान और रुपा लाकेट पर भारी सोनाली सत्ता का वर्चस्व का आलम यह रहा कि विधानसभा उपाध्यक्ष सोनाली गुहा ने खुलेआम माकपा प्रत्याशी और एजंट को मारकर खदेडने का फतवा दिया और केंद्रीय वाहिनी से भिड़ भी गयी तो दूसरी तरफ नारद स्टिंग में रिश्वतखोरी के लिए मशहूर दीदी के खास सिपाहसालार और मंत्री बाबी हाकिम ने अपने चुनाव क्षेत्र को मिनी पाकिस्तान बताक पाकिस्तानी रिपोर्टर को घूमाया। दीदी जीत नहीं सकी तो यह संघ समझ लीजिये कि बंगाल संघ परिवार के लिए वाटरलू! उपलब्ध आंकड़ो के मुताबिक बंपर वोटिंग होने के वावजूद अंतिम चरण में 2011 के मुकाबले करीब ढाई फीसद वोट कम पड़े और वोटों में आयी इस कमी की वजह से साफ जाहिर है कि नतीजे भी कुछउलटपुलट सकते हैं कमसकम पिछले चुनाव की तरह जस के तस नहीं होंगे। छिटपुट हिंसा का मतलब क्या है,इसे समझने के लिए पेश है बांग्ला टीवी चैनल 24 घंटे का लाइव अपडेटः বারুইপুরের পর গুলি চলল ক্যানিংয়ে एक्सकैलिबर स्टीवेंस विश्वास हस्तक्षेप

फिरहाद का मिनी पाकिस्तान और रुपा लाकेट पर भारी सोनाली
सत्ता का वर्चस्व का आलम यह रहा कि विधानसभा उपाध्यक्ष सोनाली गुहा ने खुलेआम माकपा प्रत्याशी और एजंट को मारकर खदेडने का फतवा दिया और केंद्रीय वाहिनी से भिड़ भी गयी तो दूसरी तरफ नारद स्टिंग में रिश्वतखोरी के लिए मशहूर दीदी के खास सिपाहसालार और मंत्री बाबी हाकिम ने अपने चुनाव क्षेत्र को मिनी पाकिस्तान बताक पाकिस्तानी रिपोर्टर को घूमाया।
दीदी जीत नहीं सकी तो यह संघ समझ लीजिये कि बंगाल संघ परिवार के लिए वाटरलू!
उपलब्ध आंकड़ो के मुताबिक बंपर वोटिंग होने के वावजूद अंतिम चरण में 2011 के मुकाबले करीब ढाई फीसद वोट कम पड़े और वोटों में आयी इस कमी की वजह से साफ जाहिर है कि नतीजे भी कुछउलटपुलट सकते हैं कमसकम पिछले चुनाव की तरह जस के तस नहीं होंगे।


छिटपुट हिंसा का मतलब क्या है,इसे समझने के लिए पेश है बांग्ला टीवी चैनल 24 घंटे का लाइव अपडेटः

বারুইপুরের পর গুলি চলল ক্যানিংয়ে

एक्सकैलिबर स्टीवेंस विश्वास
हस्तक्षेप
जनादेश कोई बीजगणित और त्रिकोणमिति नहीं है।बने बनाये सारे फार्मूले धरे के धरे रह जाते हैं।चुनाव नतीजा अब चाहे जो हो,बंगाल की जनता एकबार फिर यह साबित करने जा रही है।नतीजा 27 को ही मालूम पड़ेगा और एक्जिट पोल भी तुरंत आ नहीं रहा है।नतीजों पर कयास ही लगाये जा सकते हैं और जीत का दावा कोई पक्ष छोड़ने को तैयार नहीं है।

भाजपा ने अगर विपक्ष के वोट पर बड़े पैमाने पर सेंध लगाने में कामयाबी हासिल कर ली तो दीदी की सत्ता में वापसी मुश्किल नहीं है,वरना बेहद मुश्किल है।

यही सबसे बड़ा निर्णायक कारक है,जिसे संघ परिवार ने पूरी ताकत झोंककर दीदी की जीत में तब्दील करने की कोशिश की है।

इसके बावजूद दीदी जीत नहीं सकी तो यह संघ समझ लीजिये कि बंगाल संघ परिवार के लिए वाटरलू है।

पांचवें चरण की वोटिंग से कुछ घंटे पहले ही ममता बनर्जी के मंत्री फिरहाद हाकिम के गार्डन रीच इलाके को 'मिनी पाकिस्तान' करार देने पर बवाल हो रहा है। उन्होंने पाकिस्तान के डॉन अखबार की एक पत्रकार से बातचीत में इस इलाके को मिनी पाकिस्तान करार दिया।

भाजपा ऐसे मौके पर चुकती नहीं है और जाहिर है कि बाकी देश की तरह भारतमाता की जयजयकार के सिवाय बाकी कोई कसर भाजपा ने छोड़ी नहीं है और इससे दीदी को भवानीपुर में मुश्किल भी हो सकती है।

हाकिम के इस बयान के बाद बीजेपी ने लोगों से टीएमसी को वोट न देने की अपील कर दी। तो दीदी  के खिलाफ भवानीपुर से चुनाव लड़ रहे नेताजी वंशधर चंद्रकुमार बोस ने इस बयान की कड़ी निंदा की है।

बीजेपी ने हाकिम को TMC से निकालने की मांग की है और इस मामले की चुनाव आयोग से भी शिकायत की है।

संघ परिवार की मानें तो हाकिम का  यह बयान दरअसल मुस्लिम मतदाताओं को गोलबंद करने का तृणमूली रामवाण है।

अब अंतिम चरण में मतदान ही बाकी है।लेकिन बीरभूम से जो भूतों पर लगाम लगा केंद्रकीय वाहिनी की मौजूदगी और कर्फ्यू जैसी स्थिति में कोलकाता और दक्षिण बंगाल के निर्णायक मतदान में जिस तरह व्यापक पैमाने पर वोटरों को अपना मताधिकार का इस्तेमाल करने का मौका मिला है तो यकीन के साथ कुछ भी कहना मुश्किल है सिवाय इसके कि चुनाव आयोग की सख्ती की वजह से कमसकम मतदान के दौरान हिंसा पर अंकुश लगा।

सत्ता का वर्चस्व का आलम यह रहा कि विधानसभा उपाध्यक्ष सोनाली गुहा ने खुलेआम माकपा प्रत्याशी और एजंट को मारकर खदेडने का फतवा दिया और केंद्रीय वाहिनी से भिड़भी गयी तो दूसरी तरफ नारद स्टिंग में रिश्वतखोरी के लिए मशहूर दीदी के खास सिपाहसालार और मंत्री बाबी हाकिम ने अपने चुनाव क्षेत्र को मिनी पाकिस्तान बताक पाकिस्तानी रिपोर्टर को घूमाया।

बाकी दहशतगर्दी का आलम यह है कि मासूम बच्चों,औरतों और बूढ़ों से भी सियासत के दहशतगर्दों ने कोई रहम नही बरती और सत्ता जीतने के लिए सियासती गुंडों पर काबू पाने के लिए सुरक्षा बलों को बलप्रयोग करना पड़ा और केंद्रीय बलों को गोली तक चलानी पड़ी।

हालांकि अभीतक उपलब्ध आंकड़ो के मुताबिक बंपर वोटिंग होने के वावजूद अंतिम चरण में 2011 के मुकाबले करीब ढाई फीसद वोट कम पड़े और वोटों में आयी इस कमी की वजह से साफ जाहिर है कि नतीजे भी कुछउलटपुलट सकते हैं कमसकम पिछले चुनाव की तरह जस के तस नहीं होंगे।हालांकि, मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतारों की वजह से कई स्थानों पर निर्धारित समयसीमा से अधिक समय तक मतदान जारी रहा।

दोपहर तीन बजे तक 72 फीसद वोट पड़ चुके थे और इस हिसाब से पिछले चुनावों के मुकाबले शाम छह बजे तक तीन घंटे की अवधि में दस फीसद वोट भी नहीं पड़े तो समझना चाहिए कि बूथ और वोट लुटेरे वोटरों की खास चली नहीं है।

वरना दोपहर के बाद ही बूथों पर कब्जे की रघुकुलरीति है और एक झटके से मतदान सौ फीसद तक करा लेने की वैज्ञानिक विधि है,जैसा कि जंगल महल में बेहद कामयाब भी रही। वैसी कामयाबी अनुब्रत को बोतलबंदी करने के बाद बाकी असरदारों,बाहुबलियों और भूत बिरादरी पर सख्ती और जरुरत के मुताबिक उन्हें बोतलबंद नजरबंद करने की वजह से फिर नहीं मिली तो दांव कहां कैसे उलट चुका है,कहा नहीं जा सकता।

बहरहाल चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में 78.25 फीसदी मतदान हुआ जबकि 186 लोग चुनावी कदाचार और छिटपुट हिंसा की घटनाओं के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए । हिंसा में कम से कम 15 लोग घायल हो गए।

पश्चिम बंगाल के चुनाव प्रभारी उपचुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने नई दिल्ली में मीडिया को बताया कि मतदान अधिकारियों से प्राप्त एसएमएस आधारित सूचना के आधार पर इस पांचवे चरण में शाम पांच बजे तक 78.25 फीसदी मतदान हुआ। उन्होंने बताया कि हुगली जिले, कोलकाता दक्षिण जिले, दक्षिण 24 परगना जिले में मतदान हुआ। वर्ष 2011 के विधानसभा चुनाव में इन तीनों जिलों में 82.77 फीसदी मतदान हुआ था।

रुपा गांगुली और लाकेट पर भारी सोनाली की दीदीगिरी

अब तक भूतबिरादरी के अलावा  दीदी गिरि  का टीआरपी बंगाल के चुनावों में सबसे ज्यादा रहा है। इस मामले में भाजपा की फिल्मस्टार नेता रुपा गांगुली और लकेट चटर्जी में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़मची थी लेकिन विधानसभा उपाध्यक्ष
की दीदीगिरि के आगे अब उनकी टीआरपी का कोई भाव नहीं है।

विधानसभा की उपाध्यक्ष सोनाली गुहा के खिलाफ चुनाव आयोग ने एफआइआर दर्ज करने का निर्देश दिया है।

वैसे एफआईआर रुपा खिलाफ भी हाथ चला देने के आरोप में दर्ज है और उन्हें अदालत से जमानत मिल गयी और उनके बचाव में भाजपा ने वकीलों की फौज खड़ी कर दी।

सोनाली गुहा दक्षिण 24 परगना जिले के सतगछिया विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार हैं।जहां से कभी कामरेड ज्योति बसु जीतकर आते थे।
शनिवार की सुबह लगभग नौ बजे सतगछिया कांसरवाटी  सिंहवाहिनी  प्राथमिक विद्यालय के 109 नंबर बूथ का इवीएम मशीन खराब हो गया।

इवीएम खराब होने की सूचना मिलने के बाद वहां पहुंचीं और मतदान केंद्र से लगभग 200 मीटर पर धरना देना शुरू कर दिया।

उसी समय सोनाली  गुहा ने टीवी पर लाइव फोन पर पार्टी समर्थकों को निर्देश दिया ‘ मेरे बार कोरे दिन सीपीएम प्रार्थी, एजेंट के। ओरा इच्छा कोरे इवीएम खराप कोरचे, किंतु केउ व्यवस्था नेयनि। प्रेसाइडिंग ऑफिसर तो हातेर पुतुल। (सीपीएम उम्मीदवार व एजेंट को मार कर बूथ से बाहर कर दें।उन लोगों ने जानबूझ कर इवीएम खराब किया है। प्रेसाइडिंग ऑफिसर कोई व्यवस्था नहीं ले रहा है। वह उन लोगों के हाथों का पुतला है।)

उन्होंने ऐलान कर दिया: जब तक इवीएम ठीक नहीं हो जाता है, वे धरना पर बैठे रहेगी। रात नौ बजे तक मतदान होगा।

टीवी पर लाइव  सोनाली  गुहा का यह बयान जारी होने के बाद विरोधी दलों के हमले शुरू हो गये। चुनाव आयोग में शिकायत की गयी। उसके बाद ही चुनाव आयोग ने दक्षिण 24 परगना के जिलाधिकारी को गुहा के खिलाफ एफअाइआर दर्ज करने का निर्देश दिया.।

केंद्रीय वाहिनी के जवान को धमकाया
विधानसभा की उपाध्यक्ष सोनाली गुहा सतगछिया कांसरवाटी  सिंहवाहिनी  प्राथमिक विद्यालय के एक बूथ में पहुंची और इवीएम के नजदीक जाने लगीं। उसी समय वहां तैनात केंद्रीय वाहिनी के जवान ने उन्हें इवीएम के पास जाने से रोकने की कोशिश की।
इससे श्रीमती गुहा क्षुब्ध हो गयी और उन्होंने जवान की ओर अंगुली उठाते हुए कहा : हू आर यू ? ( आप कौन है) । मतदान केंद्र में जाना मेरा अधिकार है।

इसके बाद दोनों के बीच विवाद शुरू हो गया। इस विवाद के बीच मतदान केंद्र के प्रेसाइडिंग ऑफिसर पहुंचे और उन्होंने बताया कि उम्मीदवार मतदान केंद्र के अंदर आ सकता है.।

उसके बाद मतदान केंद्र से बाहर आकर सोनाली  गुहा ने जवान को बुलाया और धमकी देते हुए कहा : मैं तीन बार की विधायक हूं। उपाध्यक्ष हूं। मैं सभी नियम जानती हूं। मैं इवीएम के सामने नहीं गयी थी। मैं प्रेसाइडिंग ऑफिसर से मिलने गयी थी।
फिरहाद हकीम का मिनी पाकिस्तान

दैनिक प्रभात खबर के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस सुप्रीम व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के एक मंत्री ने उनके लिए नयी परेशानी खड़ी कर दी है। पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार के मंत्री बॉबी फिरहाद हकीम ने पाकिस्तान की पत्रकार मलीहा हमीद सिद्दीकी को अपने निर्वाचन क्षेत्र में घुमाते हुए कहा कि आइए मैं आपको यहां मिनी पाकिस्तान दिखाता हूं।

मंत्री बॉबी फिरहाद हकीम ने मिनी पाकिस्तान कोलकाता के गार्डन रिच इलाके को कहा है। उनकी यह टिप्पणी और पूरी खबर कल पाकिस्तान के अग्रणी द डॉन अखबार में छपी है। फिरहाद हकीम पश्चिम बंगाल के नगर विकास मंत्री हैं।फरहाद नारद स्टिंग वीडियो टेपो में कथित रूप से नजर आए थे। इस मामले के तूल पकड़ने के बाद मंत्री फिरहाद ने कहा कि वे इस संबंध में कोई बात नहीं करेंगेॉ। उन्होंने आज मतदान भी किया।
इसके बाद आज पश्चिम बंगाल के आखिरी चरण के विधानसभा चुनाव के दौरान नया विवाद खड़ा हो गया है। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी के नेता सिद्धार्थनाथ सिंह ने राज्य की जनता से अपील की है कि अपने देश के हिस्से को मिनी पाकिस्तान बताने वाले ममता बनर्जी के मंत्री व उनकी पार्टी को राज्य की जनता वोट नहीं दे।

सिंह ने कहा है कि संवैधानिक पद पर बैठा व्यक्ति आखिर ऐसा कैसे कह सकता है?

फिरहाद हकीम ने इस मुद्दे के तूल पकड़ने के बाद अपना मुंह खोला है। एक अंगरेजी न्यूज चैनल के अनुसार, फिरहाद ने कहा है कि प्रधानमंत्री बार-बार पाकिस्तान जायें तो यह ठीक है और अगर मैं कुछ कहता हूं तो यह एक मुद्दा बन जाता है।

गौरतलब है कि फिरहाद हकीम कोलकाता के कोलकाता पोर्ट सीट से उम्मीदवार हैं और यहां का मुसलिम बहुल इलाके गार्डन रिच के लिए मिनी पाकिस्तान शब्द का प्रयोग किया है।

भाजपा नेता सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि फिरहाद वही शख्स हैं, जिनके मंत्रालय के तहत निर्माणधीन विवेकानंद सेतु गिरा और बेकसूरों की मौत हुई.।उन्होंने कहा कि फिरहाद ममता बनर्जी के बेहद खास हैं।
क्या लिखा है पाकिस्तान की पत्रकार मलिहा ने

पाकिस्तान के अग्रणी अखबार द डॉन की पत्रकार पश्चिम बंगाल के चुनाव की रिपोर्टिंग के सिलसिले में कोलकाता पहुंची और चुनाव क्षेत्रों के हालात का जायला लेते हुए रिपोर्ट लिखी।

अखबार द डॉन की रपट में  उन्होंने लिखा है कि तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार बाबी फिरहाद हकीम ने उन्हें कहा कि आप मेरे साथ आइए हम आपको मिनी पाकिस्तान दिखायेंगे। उन्होंने लिखा है कि धूलभरी व उबड़-खाबड़ सड़क पर यात्रा करते हुए हम उनके निर्वाचन क्षेत्र के गार्डन रिच इलाके में पहुंचे, जहां अवध के आखिरी शासक वाजिद अली शाह भी रहे थे। शाह ने यहां अपने जीवन के अंतिम 30 साल गुजारे थे।

उन्होंने तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार की कार से यात्रा करते हुए अपने अनुभव लिखा है : उनकी कार एक जगह रुकी, जहां तृणमूल कार्यकर्ताओं ने अपने झंडे लगा रखे थे और तृणमूल कांग्रेस नेता व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के समर्थन में नारे लिखे थे। कार के रुकते ही वहां के लोग जोर-जोर से फिरहाद हकीम जिंदाबाद, जिंदाबार, जिंदाबार के नारे लगाने लगे : पानी का मसला हल कराने वाला फिरहाद हकीम, फिरहाद हकीम, फिरहाद हकीम।

अखबार द डॉन की रपट में  उन्होंने लिखा हैःवहां के लोग इस उम्मीद के साथ अपना हाथ उठाने लगे कि फिरहाद उन्हें पहचानेंगे। पत्रकार ने लिखा है कि मैंने फिरहाद से पूछा कि यहां कोई महिला नहीं हैं। इस पर उन्होंने कहा कि मुसलिम महिलाएं चुनावी रैलियों में नहीं आती हैं।


छिटपुट हिंसा का मतलब क्या है,इसे समझने के लिए पेश है बांग्ला टीवी चैनल 24 घंटे का लाइव अपडेटः


বারুইপুরের পর গুলি চলল ক্যানিংয়ে, অভিযোগ কেন্দ্রীয় বাহিনীর বিরুদ্ধে : 24 Ghanta LIVE UPDATES


ভোটের LIVE UPDATES:
  • আরামবাগে ২৭১ নম্বর ওয়ার্ডের প্রিসাইডিং অফিসারের বিরুদ্ধে FIR। ছাপ্পা দিতে বাধা না দেওয়ার অভিযোগ রয়েছে তাঁর বিরুদ্ধে।
  • বেহালা পূর্ব কেন্দ্রের ১৪২ নম্বর ওয়ার্ডে শাসানির ভয়ে ভোট দিলেন না ১৫৯ জন ভোটার।
  • ক্যানিংয়ের কাঠালবেড়িয়ায় চলল গুলি। কেন্দ্রীয় বাহিনীর বিরুদ্ধে গুলি চালানোর অভিযোগ। বেআইনি জমায়েত ভাঙতেই শূণ্যে গুলি চালিয়েছে বলে দাবি কেন্দ্রীয় বাহিনীর। কেন্দ্রীয় বাহিনীর লাঠির ঘায়ে আহত এক শিশু ও পঞ্চায়েত প্রধান
  • বেলা ৩টে পর্যন্ত মোট ভোটের হার ৭২.১৯ শতাংশ। হুগলীতে ভোট পড়েছে ৭২.৪৬ শতাংশ, কলকাতা দক্ষিণে ভোটের হার ৫৮.০৫ শতাংশ এবং দক্ষিণ ২৪ পরগণায় ভোট পড়েছে ৭৩.১৯ শতাংশ।
  • বারুইপুরে গুলি চালনার ঘটনায় গ্রেফতার ৬ জন।
  • সিঙ্গুরের ভোটে তৃণমূলের গোষ্ঠী দ্বন্দ্ব। বেচারাম মান্নার পাড়ায় নেই তৃণমূল এজেন্ট। গোষ্ঠি দ্বন্দ্বের কথা স্বীকার করে নেন রবীন্দ্রনাথ ভট্টাচার্য।
  • আরামবাগের চাঁদুরে সিপিএম-তৃণমূল সংঘর্ষ। গুরুতর আহত ২ তৃণমূল কর্মী। আহতরা আরামবাগ হাসপাতালে ভর্তি।
  • মুখমন্ত্রীর কেন্দ্রে বোমা। একবালপুরে ৭৭ নম্বর ওয়ার্ডে উদ্ধার ৩টি তাজা বোমা।
  • আরামবাগে ২৭৭ নম্বর বুথের প্রিসাইডিং অফিসার অপসারিত। নির্বাচনী বিধিভঙ্গের অভিযোগ।
  • বারুইপুর কাণ্ডে রিপোর্ট তলব কমিশনের।
  • বারুইপুরে গুলিবিদ্ধ ৪ তৃণমূল কর্মী। গুলিবিদ্ধ হয়েছেন এক কিশোর ও এক প্রতিবন্ধী। নবগ্রাম গ্রাম পঞ্চায়েতের ১৬২ নম্বর বুথের ঘটনা। গৌড়দহ প্রাথমিক বিদ্যালয়ে গ্রামবাসীদের লক্ষ্য করে গুলি চলে।অভিযোগের তির সিপিএমের দিকে।
  • গোঘাটে ফরোয়ার্ড ব্লক প্রার্থী বিশ্বনাথ কারককে 'মারধর'-এর অভিযোগে গ্রেফতার ৫।
  • সোনালি গুহর বিরুদ্ধে FIR। কমিশনের নির্দেশে বিষ্ণুপুর থানায় জামিনযোগ্য ধারায় FIR। হুমকি সহ একাধিক ধারায় অভিযোগ।
  • বাসন্তী কেন্দ্রের ভাঙরখালিতে এফপি স্কুলের ৮০ নম্বর বুথে মারামারিতে আহত ৭ । মারামারি বাঁধে আরএসপি ও তৃণমূলের মধ্যে।
  • বারুইপুর পূর্বে ১৬২ নম্বর বুথে গুলি চলল।  ঘটনায় অভিযোগের তির সিপিএমের দিকে।
  • দুপুএ ১টা পর্যন্ত মোট ভোটের হার ৫৭.১০ শতাংশ। দক্ষিণ ২৪ পরগণায় ভোট পড়েছে ৫৮.২৪ শতাংশ, হুগলীতে ভোটের হার ৫৯.৮৩, কলকাতায় ভোট পড়েছে ৪৬.৩৫ শতাংশ।
  • ভোট দিলেন পঞ্চায়েত মন্ত্রী সুব্রত মুখোপাধ্যায়
  • ভুয়ো ভোটের অভিযোগ শতরূপ ঘোষের। কেন্দ্রীয় বাহিনী ও প্রিসাইডিং বাহিনীর সঙ্গে বচসা। শতরূপের বিরুদ্ধে পাল্টা ঝামেলার অভিযোগ। ঘটনাটি ঘটেছে কসবার অগ্রণী স্কুলে।
  • সোনালি গুহর বিরুদ্ধে FIR-এর নির্দেশ কমিশনের। দক্ষিণ ২৪ পরগনা জেলাশাসককে নির্দেশ দিল কমিশন।
  • নাম না করে আরাবুলের বিরুদ্ধে অন্তর্ঘাতের অভিযোগ রেজ্জাক মোল্লার।
  • ভাঙড়ের সাতুলিয়ায় রাজনৈতিক সংঘর্ষ। আহত বেশ কয়েকজন। অভিযোগ সিপিএমের বিরুদ্ধে।
  • ভোট দিলেন বুদ্ধদেব ভট্টাচার্য
Ads by ZINC

Pakistan   vs     Bangladesh
BAN 146/6 | 20 overs (RR:7.3) - PAK 201/5
Pakistan won by 55 runs
  • সোনালির হুমকির পর সাতগাছিয়ায় আক্রান্ত সিপিএম এজেন্ট। এজেন্টের নাম শেখ মজিবুর। ঘটনাটি ঘটেছে বোরানপুর ২০৫ নম্বর বুথে।
  • গোঘাটে বহিরাগতদের খুঁজতে বাড়ি বাড়ি তল্লাশি চালাচ্ছে কেন্দ্রীয় বাহিনী।
  • ভাঙড়ে বোসপুকুরে অশান্তি। গ্রামবাসীদের ওপর অত্যাচারের অভিযোগ। অত্যাচার চালাচ্ছে দুষ্কৃতিরা। এলাকায় ঢুকতে পারছে না আধাসেনা।
  • বারুইপুর পশ্চিমে তৃণমূলের বুথ অফিস ভাঙচুড়। অভিযোগ কেন্দ্রীয় বাহিনীর বিরুদ্ধে।
  • মেটিয়াবুরুজে সিপিএম-তৃণমূল সংঘর্ষ। লিচুবাগানে তৃণমূল কর্মীকে 'মারধর' সিপিএমের। স্থানীয় তৃণমূল কাউন্সিলরের দেহরক্ষীকে 'মার'। পরিস্থিতি সামাল দিতে পুলিসের লাঠিচার্জ।
  • ১১টা পর্যন্ত মোট ভোটের হার ৩৮.৩০ শতাংশ। হুগলী ৩৬.৯৭ শতাংশ, কলকাতা দক্ষিণ ৩২.৫৮ শতাংশ, দক্ষিণ ২৪ পরগণা ৩৯.৮১ শতাংশ।
  • ববি হাকিমের গাড়ি থেকে লাল বাতি খুলে নিল কেন্দ্রীয় বাহিনী।
  • সোনালি গুহ কাণ্ডে রিপোর্ট তলব করল কমিশন।
  • অন্যের হয়ে ভোট দেওয়ার অভিযোগ প্রিসাইডিং অফিসারের বিরুদ্ধে। অভিযোগ স্বীকার প্রিসাইডিং অফিসারের।
  • রেজাক্ক মোল্লার বিরুদ্ধে তৃণমূলের বিক্ষোভ গাজিপুরে। ছাপ্পা ভোট দেওয়ার নির্দেশ দেওয়ার অভিযোগ। অভিযোগ তৃণমূলেই। বুথ ছাড়া রেজ্জাক।
  • সিপিএম এজেন্টদের মেরে বার করে দেওয়ার নির্দেশ দিলেন সোনালি গুহ। ঘটনার প্রতিবাদে সোনালি গুহকে গ্রেফতারের দাবি জানালেন মহম্মদ সেলিম।
  • কাশীবাটির ১০৯ নম্বর বুথে দেড় ঘন্টা বাড়তি সময়ের আশ্বাস কমিশনের। এই আশ্বাসের পর অবস্থান বিক্ষোভ তুলে নেন সোনালি গুহ।
  • গোঘাটে ফরোয়ার্ড ব্লক প্রার্থী বিশ্বনাথ কারককে 'মারধর'-এর অভিযোগ। অভিযোগে আটক ২ তৃণমূল কর্মী।
  • আরামবাগের ঘোষপুরে  পুলিসি নিরাপত্তা সত্ত্বেও এড়ানো গেল না হামলা। ভোট দিয়ে ফেরার পথে ভোটারদের উপর হামলার অভিযোগ।
  • সকাল ৯টা পর্যন্ত মোট ভোট পড়ল ১৯.৬৪ শতাংশ। হুগলী ২০.১০ শতাংশ, কলকাতা দক্ষিণ ১৫.৬৪ শতাংশ, দক্ষিণ ২৪ পরগণা ২০.০৪ শতাংশ।
  • সাতগাছিয়ায় বিকল ইভিএম। কাশীবাটির ১০৯ নম্বর বুথের ঘটনা। নির্বাচন কমিশনকে জানিয়েও কাজ হয়নি বলে অভিযোগ সোনালি গুহর। প্রাতিবাদে অবস্থান বিক্ষোভে বসেন তৃণমূল নেত্রী।
  • কেয়াতলা এলাকায় উদ্ধার বোমা। ভোট কেন্দ্র থেকে ৩০০ মিটার দূরেই উদ্ধার হল ৪টি বোমা। ঘটনাস্থলে কলকাতা পুলিসের বম্ব স্কোয়াড।
  • কলকাতা বন্দর কেন্দ্রে ৭৬ নম্বর ওয়ার্ডে তৃণমূল পার্টি অফিসের উলটো দিকে বিলি হচ্ছে গুড় বাতাসা।
  • ভোটারদের প্রভাবিত করার অভিযোগ তৃণমূলের বিরুদ্ধে। অভিযুক্ত নেতাকে বুথ থেকে বার করল ভোটাররা। এলাকা ঘিরে রেখেছে আধাসেনা।
  • মগরাহাট পশ্চিম বিধানসভায় কড়া নজরদারি পুলিসের। ক্যাম্পে দু'জনের বেশি বসতে বাধা। বেশি লোক দেখলেই পিটিয়ে খালি করছে এলাকা।
  • জুগিপাড়ায় গুদামে তালা পুলিসের। গুদামে ছিল ৩০টি অটো। বাইক, অটোর দৌরাত্ম্য ঠেকাতেই পুলিসের এই উদ্যোগ।
  • খানাকুলে পুলিসের উদ্যোগে ভোট দিতে গেলেন ১৫০ ভোটার। ঘোষপুরে ভোটারদের বাধা দেওয়ার অভিযোগ। এরপর পুলিস ব্যারিকেড করে ভোট দিতে নিয়ে যায়।
  • বাঘাযতীনে সিপিএম ক্যাম্প অফিসে ভাঙচুড়। ১৭৪, ২৭২ নম্বর বুথের ঘটনা। 'হামলা'য় জখম ২ সিপিএম কর্মী।
  • ভোট দিলেন সৌরভ গঙ্গোপাধ্যায়।
  • সাতগাছিয়ায় সোনালি গুহকে বুথে ঢুকতে বাধা কেন্দ্রীয় বাহিনীর। নন্দভাঙা হাইস্কুলের ৩৯,৪০,৪১ নম্বর বুথ গুলিতে তিনি ঢুকতে চাইলে বাধা দেয় কেন্দ্রীয় বাহিনী। এরপরই বাহীনীর সঙ্গে বচসায় জড়িয়ে পড়েন তিনি। পরে প্রিসাইডিং অফিসার এসে হস্তক্ষেপ করলে তাঁকে ঢুকতে দেওয়া হয়।
  • ভাঙড়ে রেজ্জাক মোল্লাকে বুথে ঢুকতে বাধা কেন্দ্রীয় বাহিনীর। ৮৮নম্বর বুথের ঘটনা। বাহিনীর সঙ্গে বচসায় জড়িয়ে পড়েন ভাঙড়ের তৃণমূল প্রার্থী।
  • আরামবাগে পুইনগ্রামে রাজনৈতিক সংঘর্ষ। ভোট দিতে যাওয়ার পথে বাধা। বচসা ও হাতাহাতিতে মাথা ফাটল সিপিএম নেতা এম বাবুর।
  • ক্যানিং পশ্চিমে সিপিএম এজেন্টকে 'মারধর'। বাহিনীর বিরুদ্ধে মারধরের অভিযোগ। মেরে বুথ থেকে বার করে দেওয়ার অভিযোগ। এজেন্টের বিরুদ্ধে বুথ জ্যামের অভিযোগ
  • ইভিএম বিভ্রাটে বিরক্ত ভোটাররা। আশফাকউল্লা কমিউনিটি সেন্টারের ঘটনা। ঘণ্টাখানেক বন্ধ থাকে ভোট।
  • বেহালা পূর্ব কেন্দ্রের প্রার্থী অম্বিকেশ মহপাত্রর এজেন্টকে 'হুমকি'। বাড়িতে ঢুকে স্ত্রী, মেয়েকে ধর্ষণের হুমকির অভিযোগ। 'ডাহা মিথ্যে কথা, এরকম কিছু হয়নি', দাবি স্থানীয় তৃণমূল পুরপিতা ইন্দ্রজিৎ ভট্টাচার্যের।
  • সিপিএম ক্যাম্প অফিসের পাশে মিলল পরচুর ভোটার স্লিপ।
  • ৪ সিপিএম কর্মীকে মারধরের অভিযোগ। খানাকুলের রামচন্দ্রপুরের ১৪৩,১৪৪ নম্বর বুথের ঘটনা। তৃণমূলের বিরুদ্ধে অভিযোগ। অভিযোগ অস্বীকার তৃনমূলের।
  • বিদ্যুৎ না থাকায় ভোট বন্ধ। ক্যানিং পূর্বের সারেনাবাদের ৫০,৫১ নম্বর বুথের ঘটনা।
  • ভোট দিলেন তৃণমূলের রাজ্যসভার সাংসদ ডেরেক ওব্রায়েন।
  • হরিপালে সিপিএম এজেন্ট আশিক ইকবালকে মারধর। কৃষ্ণবল্লভপুর প্রাইমারি স্কুলের ৯০ নম্বর বুথের ঘটনা।
  • সিপিএম সমর্থকদের ভয় দেখানোর অভিযোগ।
  • কোড়ুই গ্রামে সিপিএম এজেন্টদের বুথে বসতে বাধা। ১৭,১৮,১৯ নম্বর বুথের ঘটনা।

No comments:

Post a Comment