Tuesday, August 16, 2016

मेरा फोन नंबर मोदी जी को बताया किसने ?

Gopal Rathi
मेरा फोन नंबर मोदी जी को बताया किसने ?
------------------------------------------------
अपने फोन पर भारत के प्रधानमन्त्री माननीय नरेन्द्र भाई दामोदरदास मोदी जी का स्वतंत्रता दिवस बधाई सन्देश पाकर अत्यंत प्रसन्नता हुई l 70 साल में मोदीजी पाहिले प्रधानमंत्री है जिन्होंने इस नाचीज़ को याद करके खुश कर दिया l मुझे आश्चर्य हुआ कि ना कभी मोदीजी मुझसे मिले और ना कभी मै उनसे मिला , ना उन्हें मेरा फोन नंबर मालूम और ना मुझे उनका फोन नंबर l फिर ये चमत्कार हुआ कैसे ? मेरे पास उनका नंबर होता तो मै भी उन्हें बधाई सन्देश पहुंचा कर हिसाब चुकता कर देता l लेकिन यह संभव नहीं लगता l मै उस आदमी को खोज रहा हूँ जिसने मेरा फोन नंबर मोदी जी तक पहुंचाया l सरकार को यह स्पष्ट करना चाहिए कि मेरा फोन नंबर मोदी जी को बताया किसने ?
मोदी जी के साथ सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि वे अपने मन की बात तो पूरे देश को ज़बरदस्ती सुना देते है लेकिन देश की जनता के मन की बात सुनने के लिए उनके पास फुरसत नहीं है l बिना अपना फोन नंबर बताये दूसरों के फोन पर सन्देश भेजना भी संवाद का स्वस्थ तरीका नहीं है l स्वस्थ संवाद के लिए उभय पक्ष के पास एक दूसरे के फोन नंबर होना ज़रूरी है l मोदी जी ये एक तरफ़ा मोहब्बत कब तक चलेगी ? मज़ा तो तब आयेगा जब कुछ हम कहे और कुछ तुम सहो l झिलाना ही नहीं झेलने का भी दम दिखाइये जब ही 56 इंच सीने का औचित्य समझ में आयेगा l

No comments:

Post a Comment