Wednesday, May 25, 2016

Mithilesh Priyadarshy विद्यार्थियों के निलंबन का तो जैसे 'सीज़न' आ गया है. 'सीज़नल' निलंबन. JNU, HCU, PATNA ART COLLEGE, BHU सब जगह एक ही कहानी. कल BHU में 24 घन्टे लाइब्रेरी खोलने की मांग के लिए पिछले कई दिनों से अनशन पर बैठे विद्यार्थियों को प्रशासन ने अनुशासनहीनता का आरोप लगाकर निलंबित कर दिया.


Mithilesh Priyadarshy 
विद्यार्थियों के निलंबन का तो जैसे 'सीज़न' आ गया है. 'सीज़नल' निलंबन. JNU, HCU, PATNA ART COLLEGE, BHU सब जगह एक ही कहानी. कल BHU में 24 घन्टे लाइब्रेरी खोलने की मांग के लिए पिछले कई दिनों से अनशन पर बैठे विद्यार्थियों को प्रशासन ने अनुशासनहीनता का आरोप लगाकर निलंबित कर दिया.
दिलचस्प यह कि विद्यार्थियों को हड़काने का हर जगह बाप-दादा के ज़माने से चला आ रहा तरीका ही अपनाया जा रहा है. हमेशा के लिए जीवन बर्बाद कर देने की धमकी, कैरियर में लाल निशान लगा देने की धमकी, जेल की धमकी, घर वालों पर दवाब बनाना, निष्कासित करना, रिज़ल्ट रोकना, फेल करना, फेलोशिप बन्द करना और भी बहुत कुछ. पर विद्यार्थी हैं कि इनके हर किए धरे पर उग आ रहे हैं.
BHU प्रशासन ने कहा, 24 घन्टे लाइब्रेरी खोलने से विद्यार्थियों का स्वास्थ्य खराब हो जाएगा. घर वालों को फोन करके कहा, 24 घन्टे लाइब्रेरी हुआ तो आपका बच्चा पोर्न देखेगा. पीटिये माथा.
पटना आर्ट कॉलेज की अलग ही कहानी है. पटना यूनिवर्सिटी के वीसी पिछले कई महीनों से अपने घर से ही यूनिवर्सिटी चला रहे हैं. पटना आर्ट कॉलेज के स्टूडेंट्स जो अपनी मांगों के लिए पिछले 13 दिनों से भूख हड़ताल पर हैं, कल जब उनसे मिलने गए तो उनके सिपाही ने फ़ायर ही झोंक दिया.
ये तो हाल है. मतलब ऐसा लग रहा है जैसे अगर देश विश्वगुरू नहीं बन पा रहा है, देश विकास के लक्षित दर को अगर नहीं छू पा रहा है तो सबका ज़िम्मेदार विद्यार्थी ही है



No comments:

Post a Comment