Saturday, May 7, 2016

नर्मदा किनारे से प्रधनमंत्री को पत्र

नर्मदा किनारे से प्रधनमंत्री को पत्र


श्री नरेंद्र मोदीजी,
माननीय प्रधानमंत्री,
भारत सरकार,
नई दिल्ली 

नमस्ते

                आज मध्यप्रदेश के अखबार में यह खबर छपी है कि सरदार सरोवर बांध के17 मी. ऊँचे गेट्स लगाने के मामले में आपके दिल्ली स्थित कार्यालय में अंतर राज्यीय बैठक आयोजित की गई। खबर में यह भी कहा गया है कि म0प्र0 के मुख्य सचिव बैठक में यह बात रखने गये थे कि 121.92 मीटर तक बांध तो बन ही गया है और उस उंचाई तक प्रभावित परिवारों का पुनर्वास भी पूरा हो ही चुका है। बस सवाल हैगुजरात से कुछ 350 करोड़ रू का पुनर्वास का खर्च वसूल करने का। महाराष्ट्र शासन की ओर से क्या कहा गया? और आपके ही गुजरात राज्य ने अपने ही आदिवासियेां के पुनर्वास संबंधी क्या दावे कियेकौन जाने।
                आपने केवल राज्य शासनकर्ताओं की सुनी है जो विस्थापित हजारों की तादाद में संगठित होकर पिछले 30 सालों से पना हक लेते हुए और अधिकारों के अनुसार पुनर्वास बाकी हैयह स्पष्ट रूप सेआंकड़ों के साथ बताते हुए संघर्षरत हैं क्या उनकी बात सुननी जरूरी नहीं थीएक साधी जनतांत्रिक प्रक्रिया भी चलाना आपने जरूरी नहीं समझा और पूर्णतः गलत नहींझूठे या अधूरे दावे सुनकर क्या आप मान गये कि कानूनन पुनर्वास पूरा हो चुका हैकृपया बताइये
                क्या आपको यह जानकारी दी गयी कि 122 मीटर की ऊँचाई पर डूब क्षेत्र में भी मध्यप्रदेश के 192 प्रभावित गाँवों में से जो 177 गाँव आते हैउनमें आज भी कम से कम 40,000 परिवार बसे हुये हैं ? 17 मीटर के गेट्स खुले रखेँ तो भी इन परिवारेां में सेबारिश और परी बांधों से पानी छोडने पर कितनी खेतीकितने घरशालाऐं,दुकानेंधर्मशालाएँमंदिरमस्जिद डूबेंगे, यह देखना और भुगतना भी होगा। आपके एक सचिव यहीं जिलाधीश थेवे जानते है हकीकत।
                क्या आप यह भी जानते है कि म0प्र0 शासन और नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण ने अवैज्ञानिक और गैरकानूनी तरीके से बैकवॉटर लेव्हल कम करके करीबन16,000 परिवारेां को अधूरे लाभ देने के बाद डूब क्षेत्र से बाहर’ बताया हैपहले भी, 4374 परिवारों को अचानक अपात्र कर दिया गया थाइन 20,000 परिवारों को और कुल 50,000 परिवार (139 मी तक के) जो डूब-क्षेत्र में बसे है का पुनर्वास बाकी हैऐसे सभी को क्या आप डुबाने का निर्णय ले सकते हैं?
                मोदीजीआप गुजरात की सोच रहे हैं तो भी कानून और कोर्ट के फैसलों का उल्लंघन खुले आम कर सकते हैं क्याकरना चाहेंगे क्याअगर गुजरात में पानी की समस्या है तो आज उपलब्ध पानी (सरदार सरोवर के अधूरे जलाशय से) आप क्यों नही उठातेकेवल 20-25 प्रतिशत ही पानी क्यों उठा रहे हैउसमें से कोकाकोलाकार इन्डस्ट्रीज को लाखों लीटर पानी प्रतिदिन क्यों दे रहे हैंपुनर्वास पूरा हुए बिना हजारों परिवारों कोआदिवासियेां सहित जमीन देना बाकी होते हुएजमीन ढूँढना अभी भी बाकी होते हुएइन गांवों को क्या आप डुबा सकते हैंक्या आज खड़े हुये लाखों-लाख पेडों को भी जलसमाधी दे सकते हैंइतनी निर्दयता क्या विकास’ के नाम पर भी माफ की जा सकती हैगुजरात के कुछ 1000 परिवारों को आप अपात्र’ कर सकते हैबांध की लाभ-हानि और विफलताओं पर क्या आपने कभी सुनापढ़ा या सोचा है?
                प्रधानमंत्रीजीजिस आधार पर आप तीन राज्यों से बहने वाली नर्मदा पर सरदार सरोवर बांध बना रहे हैनर्मदा ट्रिब्यूनल के फैसले के अनुसार बिना पुनर्वास किसी की संपत्ति आप नहीं डुबा सकते। क्या आपको इस फैसले का उल्लंघन मंजूर है?
                देखिये0प्र0 शासन भी अपनी चाल खेल रही है। यहां के नर्मदा प्राधिकरण के अधिकारी और दलालों ने मिलकर पुनर्वास के लिए गुजरात सरकार की दी हुईसहायता राशि (1000-1500 करोड़ रू) भ्रष्टाचार में गवाई और खुद की चांदी बना ली। इस कारण करीबन 2000 फर्जी रजिस्ट्रियाँ बनींउतने ही परिवारों को जमीनपुनर्वास नहीं मिल पाया। पुनर्वास स्थलों की हालात ऐसी है कि लोग आबाद नहींबरबाद होजाएँगे। और तो औरझा आयेाग की रिपेार्ट सार्वजनिक न करते हुएशासन के इरादे यही है कि उनके अधिकारी और दलाल बचाए जाएँ। प्रधानमंत्री जीक्या आपको इस तरह से भ्रष्टाचारियेां को बचाना और भ्रष्टाचार से विस्थापितों को ही लूटना मंजूर है?अगर नहीं तो मध्यप्रदेश शासन से झा आयेाग की रिपोर्ट तत्काल खुलवाई जाए... आप भी उस रिपोर्ट को देखकर और महाराष्ट्रगुजरात के पुनर्वास की हमारी हकीकत और कागजात देखने के बाद ही तय करें और बताएँ कि पुनर्वास पूरा हुआ है क्या? 122मीटर के नीचे के प्रभावित तथा 139 मीटर तक के बांध प्रभावित सभी पुनर्वासित हो चुके है क्याऐसी स्थिति में आप गेट बंद करना चाहेंगे क्यासरदार सरोवर का निर्माणपूरा हुआ कहकर महोत्सव मनायेंगे क्या?
      आप यह भी जानते होगे कि म.प्र. सरकार को न विस्थापितों की परवाह हैन ही सरदार सरोवर की एकमात्र सफलता, उससे बनने वाले बिजली के लाभों की। यह राज्य तो आज ही दो लिंक (पाईपलाइन) परियोजना से प्रतिदिन 172 करोड लीट पानी उठा रहा हैं और अन्य ऐसे ही योजनाओं से म.प्र. के कोरपोरेट्स को पानी देने जा रहा हैतो नीचे सरदार सरोवर और नहरें भी क्या खाली नहीं रह जायेंगीआज ही सूखी पड रही हैं नर्मदा!
                मोदीजीक्या आप हम और तीनो राज्यों के प्रतिनिधियों की बहस आमने सामने करायेंगे? थोड़ी सत्याग्रही भूमिका लें तो यह जरूर संभव होगा । खुलापारदर्शी संवाद और घाटी में आपका दो दिन का दौरा ही सच क्याझूठ क्याबताएगा ! नहीं तो आपके मन की बात मनमानी होगी! बस इतना ही।
                                                जवाब की अपेक्षा मेंविनम्र,


मेधा पाटकर
Attachments area

No comments:

Post a Comment